चोट या घाव लगने पर बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने में मदद करेगें ये 5 उपाय

चोट या घाव लगने पर बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने में मदद करेगें ये 5 उपाय

अम्बुज यादव

दौड़ती भागती जिंदगी में अक्सर हमें हल्की-फुल्की चोट लग जाती है, जो आमतौर पर समय के साथ ठीक हो जाती हैं। लेकिन कई बार हमारी गलतियों की वजह से हमें गंभीर चोट लग जाती है, जिसे भरने में काफी समय लगता है। ऐसे में हम डॉक्टर के पास जाते है और वो दवाइयां देता है और हमें रोजाना पट्टी बदलने की सलाह देता है। लेकिन कई बार हम डॉक्टर की सलाह को मानते है फिर भी हमारे घाव में बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाता है। तब वो ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसे में बड़े घाव को हमें ज्यादा संभाल कर और उसकी ज्यादा देख रेख करने की जरुरत होती है। वही कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिनसे हम अपने घाव को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा सकते हैं और साथ ही उस घाव से जल्दी निपटारा पा सकते हैं। तो आज हम आपको ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जो चोट और घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करता है।

पढ़ें- फलों और सब्जियों में इन रोगों का छिपा है इलाज

हेल्दी खाना

जहां हमें घाव लगा रहता हैं वहां हमारे सेल्स कम हो जाते है, जिसके निर्माण के लिए हमें चोटिल होने के दौरान हेल्दी भोजन करना चाहिए। हेल्दी भोजन करने से हमारे सेल्स का जल्दी निर्माण होता हैं। उस दौरान जितना हो सके हरी सब्जी और प्रोटीन से भरे खाद्य पदार्थ खाएं। जैसें- दूध, पनीर, दही, दाल और फल का ज्यादा सेवन करें.

कैमोमाइल की चाय पिएं

चोट लगने पर हमें स्ट्रेस बहुत होता है। इसलिए स्ट्रेस को कम करने के लिए हमें उस दौरान कैमोमाइल की चाय पीनी चाहिए। यही नही ये स्ट्रेस कम करने के साथ-साथ हमारे दर्द को भी कम करता है। इसके अलावा जहां घाव लगा होता हैं, वहां के सूजन को भी इससे कम किया जा सकता है। वहीं चाय पीने के साथ-साथ कैमोमाइल टी बैग को अपने घाव पर रखकर घाव की सिंकाई कर सकते हैं।

गर्म सेंक

घाव लगने पर वहां पर पट्टी बांधी जाती हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी धीमे हो जाता है। इसलिए हमें घाव वाले जगह पर हमेशा गर्म कपड़े बांधने चाहिए नहीं तो गर्म कपड़े से सेंक लगभग दो या तीन बार करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारे डैमेज सेल्स जल्दी रिपेयर हो जाएंगे, तब हमारा घाव जल्दी ठीक होगा।

रोजाना पट्टी बदलें

घाव लगने पर डॉक्टर हमेशा रोजाना पट्टी बदलने को कहते है। वही अगर रोजाना ये कार्य किया जाए तो घाव जल्दी ठीक होगा। ये इसलिए क्योंकि रोजाना पट्टी बदलने से हमें बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होगा। क्योंकि जब हम साफ सफाई रखेंगे तो हमारे घाव पर बैक्टीरिया अटैक नहीं कर पाएगा, जिससे हम जल्दी ही ठीक हो जाएंगे।

लहसुन का प्रयोग बढ़ा दें

लहसुन को प्राकृतिक रूप से खून को पतला करने के लिए जाना जाता है। मगर लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए ये घाव को इंफेक्शन से बचाता है और बहते खून को रोकता है। इसके अलावा लहसुन में दर्दनिवारक गुण भी होते है, इसलिए ये दर्द को भी कम करता है। अगर आपने हाल में कोई सर्जरी करवाई है, तो अपने रोजाना के खाने में लहसुन की मात्रा बढ़ा दें। लहसुन आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है, जिससे शरीर बैक्टीरियल अटैक से बचा रहता है।

इसे भी पढ़ें-

ठंड में बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये 5 चीजें

सर्दी और खांसी से बचने के लिए इन तीन तेलों का करें प्रयोग

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।